whatsapp message send hua kese delet kre

व्हाट्सऐप पर रीकॉल फीचर को लाए जाने को लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। ये सारे दावे इंटरनल कोड के आधार पर किए जा रहे थे और अब तक इस फीचर की मौजूदगी को कोई वास्तविक सबूत नहीं था। अब व्हाट्सऐपबीटाइंफो की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कथित तौर पर 'Delete for Everyone' के नाम पहचाने जाने वाले इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन ऐप के लिए रोल आउट कर दिया गया है। यह फीचर तभी काम करेगा जब मैसेज भेजने और पाने वाले शख्स के पास व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल हो। ये भी दावा किया गया है कि फीचर व्हाट्सऐप वेब पर भी काम करेगा।
इस फीचर की मांग बहुत दिनों से रही है। इसके आने के बाद व्हाट्सऐप यूज़र के लिए चीजें और सुगम हो जाएंगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे डिलीट फॉर एव्रीवन के नाम से जाना जाएगा। कई यूज़र व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्ज़न में इस फीचर को इस्तेमाल कर पा रहे हैं। इसके लिए ट्रैश सिंबल को इस्तेमाल में लाना है। 'डिलीट फॉर एव्रीवन' के अलावा यूज़र 'डिलीट फॉर मी' विकल्प भी देख पाएंगे। यह विकल्प उन लोगों के लिए जो मैसेज को सिर्फ अपने फोन से हटाना चाहते हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर को अभी धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया, यह फीचर तभी काम करेगा जब दोनों यूज़र के पास लेटेस्ट व्हाट्सऐप वर्ज़न हो। यह फीचर हर किस्म के मैसेज के साथ काम करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर तस्वीर, वीडियो, जिफ, वॉयस मैसेज, कॉन्टेक्ट, फाइल, लोकेशन, कोटेड मैसेज और व्हाट्सऐप पर स्टेटस रिप्लाई के साथ काम करेगा। यह मैसेज भेजने के 7 मिनट के अंदर काम करेगा। इसके बाद मैसेज को डिलीट करना नहीं संभव होगा। डिलीट किए गए मैसेज की जगह "This message was deleted for everyone" लिखा हुआ मिलेगा।
शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, भेजे हुए मैसेज को चैट पेज और नोटिफिकेशन पैन से भी डिलीट कर दिया जाएगा। बता दें कि रीकॉल फीचर पहले से टेलीग्राम, वाइबर और ऐसे ही अन्य ऐप में पहले से उपलब्ध है।
WABetainfo ने बताया है कि अभी व्हाट्सऐप में कोटेड मैसेज को रीकॉल करने की सुविधा नहीं है। अगर मैसेज को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में भेजा गया है तो इसे हर किसी के लिए डिलीट नहीं किया जा सकता। आगे यह भी बताया गया है कि संबियन ऐप पर मैसेज को डिलीट नहीं किया जाएगा। इन यूज़र के लिए रीकॉल फीचर नहीं काम करेगा।

No comments

Powered by Blogger.