क्या आप जानते हैं क्या होता है बारकोड और कैसे हुए इसकी शुरुआत, जानिये यहां

आपने बारकोड के बारे में तो सुना ही होगा. चाहे पासबुक अपडेट करना हो या कोई सामान खरीदना हो, बारकोड का इस्तेमाल करके आसानी से उस चीज की कीमत पता हो जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये बारकोड क्या होता है और इसकी शुरुआत कब हुई ? तो आइए आपको बताते हैं बार कोड क्या होता है और कहां से आया है ये…
क्या होता है बारकोड


Image: Shutterstock
1. किसी सामान के पैकेट पर काले रंग की या रंगीन 8-10 या उससे भी ज्यादा लंबी लंबी लाइनें बनी होती हैं. इन लाइनों के नीचे ही कुछ नंबर भी लिखे होते हैं.
2. इन लाइनों में उस सामान के बारे में पूरा ब्यौरा कोड होता है, जिसमें उसकी कीमत भी शामिल होती है.
3. इस कोड को पढ़ने के लिए ऑप्टिकल स्केनर से स्कैन किया जाता है और ये ऑप्टिकल स्केनर कंप्यूटर से जुड़ा होता है, जिससे बिल की परची निकाली जाती है.
4. बैंक जिन बार कोड्स का इस्तेमाल करता है, उसे कीओस्क में डालते हैं. वह उसमें लगाए गए निशानों को पढ़ लेता है और खाली पन्ने पर ग्राहक के सभी इंट्री को प्रिंट कर देता है.
स्कैनर कैसे पढ़ता है बारकोड

1. आमतौर पर बार कोड के 5 हिस्से होते हैं. पहला वाइट जोन, दूसरा स्टार्ट जोन, तीसरा करैक्टर, चौथा डाटा करैक्टर और पांचवां स्टॉक कैरेक्टर.
2. इसको पढ़ने के लिए बार कोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे प्राइस स्कैनर भी कहते हैं. इस रीडर में एक लेजर बीम होती है जो लाइन और स्पेस में रिलेशंस के द्वारा कोड को डिजिटल डाटा में बदल देती है और फिर इसे कंप्यूटर पर भेज देती है.
3. बार कोड की शुरुआत एक स्पेशल कैरेक्टर से होती है. जिसे स्टार्ट कोड कहा जाता है. प्रत्येक कोड एक स्पेशल कैरेक्टर के साथ होता है जिसे स्टॉक कोड कहा जाता है.
कैसे हुई बारकोड की शुरुआत

1. इन्वेन्डेर एक्सपर्ट मेरी बेलिस की एक रिपोर्ट की माने तो कारोबार में बार कोड का पहली बार इस्तेमाल साल 1966 में किया गया. लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद पता चला कि इसमें औद्यौगिक मानकों के अनुरूप कुछ कमियां हैं.
2. इसके बाद साल 1970 लेजीकॉन इंक नामक एक कंपनी ने लिखित में यूनिवर्सल ग्रोसरी प्रोडक्ट आर्टिफिकेशन कोड (UGPIC) को तैयार किया. इसी साल अमेरिका की एक कंपनी मोनार्क मार्किंग ने कारोबार में पहली बार इसका इस्तेमाल किया.
3. UGPIC में यूपीसी सिंबल सेट किया हुआ है, जिसमें यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड शामिल होता है. इसका इस्तेमाल अभी भी अमेरिका में किया जाता है. रिपोर्ट की माने तो बारकोड के साथ जो पहला प्रोडक्ट बनाया गया

No comments

Powered by Blogger.